loading...

7 बातें, जिनसे दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां-7 things that can overcome your problems

Share:
7 बातें, जिनसे दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां

7 Tips to avoid problems of life in Hindi : हर बार तनाव दूसरों से ही मिले, ऐसा जरूरी नहीं है। कभी-कभी तनाव का कारण हम खुद भी हो सकते हैं। यहां जानिए कुछ ऐसी बातें, जिनसे जीवन की परेशानियों और तनाव को दूर किया जा सकता है…

1. खुद को पसंद करें
मैं अच्छा या अच्छी नहीं हूं, यह कहना गलत है। बार-बार ऐसा कहने पर परेशानियों में बढ़ोतरी होती है। गलतियों को सुधारें। खुद को और अपने काम को पसंद करें, क्योंकि जब आप खुद को पसंद करने लगेंगे तो दूसरे लोग आपको दबाने में विफल हो जाएंगे।
2. हर पल मिलता है एक नया अवसर
कभी-कभी हमें लगता है कि हमने अपना मौका खो दिया है। ऐसा मौका, जिससे हम खुद को और अधिक बेहतर बना सकते थे। जबकि यह सच नहीं होता है। सच यह है कि हर पल एक नया अवसर मिलता है। एक नई शुरुआत होती है। एक मौका निकलने के बाद दूसरा मौका मिलेगा। दूसरे मौकाें से लाभ उठाने के लिए तैयार रहें।
3. मुश्किलों में भी मिलती है मुस्कान
यदि आपको लगता है कि फिलहाल आपके पास मुस्कुराने की कोई वजह नहीं है तो यह बात बिल्कुल गलत है। मुस्कुराने की वजह बाहर नहीं ढूंढना चाहिए। ध्यान रखें आंतरिक शांति और संतुष्टि से ही चेहरे पर मुस्कान बनी रहती है। मन शांत रहेगा तो मुश्किलों में भी मुस्कान मिलेगी।
4. जीवन की मुश्किलें दूर होती हैं साहस से
काफी लोग सोचते हैं कि उनकी जिंदगी आसान होनी चाहिए, वे परेशानियों से दूर भागते हैं, उनका मुकाबला करने से भी डरते हैं। ये सकारात्मक सोच नहीं है। एक बात याद रखें कि अगर मुश्किलें हैं तो उनसे लड़ने का साहस भी हमारे भीतर होता है। साहस के साथ मुश्किलें दूर की जा सकती हैं। साहस का दामन कभी नहीं छोड़ना चाहिए।
5. कोई भी काम बाद के लिए नहीं छोड़ना चाहिए
कभी-कभी कोई काम ऐसे समय पर हमारे सामने आता है जब हम थके हुए होते हैं और हम सोच लेते हैं कि अभी बहुत थक गया हूं, बाद में करूंगा। लेकिन ये बात सब जानते हैं कि बाद में जैसा कुछ है ही नहीं। बाद कभी नहीं आता है। चाहे काम को छोड़ दें या उसे करें, उसी समय यह तय करें कि काम करना है या नहीं।
6. सभी लोगों के पास होता है समान समय
कुछ लोग सोचते हैं कि उनके पास समय अभाव है और इसी वजह से कार्यों में सफलता नहीं मिल पाती है। ये बात सकारात्मक नहीं है। सभी के पास दिन में 24 घंटे ही होते हैं। हमारे पास भी उतना ही वक्त है, जितना कि एक सफल व्यक्ति के पास होता है। अत: व्यर्थ समय न गवाएं और काम में जुट जाएं।
7. शर्तों पर कोई काम नहीं होता
हमें काम शुरू करने से पहले ही गारंटी चाहिए। काम में सफलता की गारंटी मिलेगी तो काम करेंगे, ये सोच भी गलत है। सफलता की शर्तों पर कोई काम नहीं हो पाता है। जीवन में हर चीज़ की गारंटी नहीं मिलती और गारंटी पर जिंदगी नहीं चलती है। काम में सफलता मिलेगी या असफलता, ये हमारे प्रयासों पर ही निर्भर करता है।

कोई टिप्पणी नहीं