loading...

छोटी उंगली भी बता देती है आपके स्वभाव की ये खास बातें-Palmistry Little Finger in Hindi

Share:
Palmistry Little Finger in Hindi

आमतौर पर हमारी हथेली की सबसे छोटी उंगली से अधिक भारी और बड़े काम नहीं किए जा सकते हैं। यह उंगली अन्य उंगलियों के साथ मिलकर ही भारी काम करने में मदद कर पाती है, लेकिन हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार छोटी उंगली भी कई बड़ी बातें बता देती है। कनिष्ठा उंगली की लंबाई और मोटाई के साथ ही इस पर स्थित अलग-अलग निशान और रेखाओं का अध्ययन किया जाता है। इन छोटे-छोटे संकेतों के आधार पर व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य की बातें मालूम हो जाती हैं।

हथेली, अंगूठा, उंगलियों की बनावट और रेखाओं के साथ ही अलग-अलग निशानों के आधार पर व्यक्ति के भविष्य और स्वभाव की बातें बताने वाली विद्या है, हस्तरेखा ज्योतिष। यहां जानिए छोटी उंगली के आधार पर 30 बातें, जिनसे व्यक्ति के स्वभाव की बातें मालूम की जा सकती हैं…




1. यदि हथेली में छोटी उंगली सामान्य लंबाई से बहुत छोटी है तो ऐसा व्यक्ति जल्दबाजी में काम करने वाला होता है। ऐसे लोग नासमझ हो सकते हैं और ये व्यवहार कुशल भी नहीं होते हैं।

2. जिन लोगों की यह उंगली आगे से नुकीली होती है, वे बुद्धिमान होते हैं। ऐसे लोगों का दिमाग बहुत तेज चलता है।

3. छोटी उंगली अधिक लंबी होने पर व्यक्ति बहुत चालक हो सकता है। ऐसे लोग अपनी चतुराई से कार्यों में सफलता प्राप्त कर लेते हैं।

4. जिन लोगों की हथेली में छोटी उंगली सामान्य लंबाई वाली रहती है, वे लोग घर-परिवार और समाज में उचित मान-सम्मान प्राप्त करते हैं। अपनी योग्यता के बल पर कार्यों में सफलता प्राप्त करते हैं।

5. यदि छोटी उंगली का अंतिम भाग चौकोर दिखाई देता है तो व्यक्ति दूरदर्शी होता है। ऐसे लोग विलक्षण प्रतिभा के धनी होते हैं।

6. जिन लोगों की छोटी उंगली टेढ़ी होती है, वे जीवन में कई बार अयोग्य साबित हो सकते हैं। ये लोग ठीक से कार्य नहीं कर पाते हैं।

7. जिन लोगों की छोटी उंगली सुंदर दिखाई देती है, वे लोग सर्वगुण संपन्न होते हैं।

8. यदि किसी व्यक्ति के हाथ में छोटी उंगली (लिटिल फिंगर) और अनामिका उंगली (रिंग फिंगर), दोनों बराबर हैं तो व्यक्ति राजनीति में प्रभावी होता है। ऐसे लोग अच्छे राजनीतिज्ञ हो सकते हैं।

9. यदि छोटी उंगली, अनामिका उंगली की ओर झुकी हुई दिखाई देती है तो व्यक्ति अच्छा व्यापारी होता है।




10. जिन लोगों की छोटी उंगली, अनामिका उंगली से दूर होती है, वे लोग अपने कार्य को पूरी आजादी से करना पसंद करते हैं।

11. यदि सबसे छोटी उंगली अच्छी स्थिति में हो, सुंदर हो, भरी हुई हो, लंबी हो तो व्यक्ति दूसरों को बहुत जल्दी प्रभावित करने वाला होता है।

12. यदि किसी व्यक्ति की छोटी उंगली का पहला भाग (ऊपर वाला हिस्सा) अधिक लंबा होगा तो वह बातचीत का शौकीन होता है। इन लोगों को दूसरों को संबोधित करने की विशेष क्षमता होती है।

13. इस उंगली का दूसरा भाग (बीच वाला हिस्सा) अधिक लंबा हो तो व्यक्ति बहुत चतुर होता है। इनका व्यवहारिक पहलू मजबूत होता है।

14. यदि छोटी उंगली का अंतिम भाग (नीचे वाला हिस्सा) अधिक लंबा हो तो व्यक्ति खरीदारी के मामले में चतुर होता है।

15. यदि लिटिल फिंगर और इंडेक्स फिंगर की लंबाई बराबर हो तो वह व्यक्ति कुशल राजनीतिज्ञ होता है। ऐसे लोग अपनी योजनाओं से कार्य पूर्ण कर लेते हैं।

16. हथेली की सबसे लंबी उंगली (मध्यमा उंगली) और सबसे छोटी उंगली की लंबाई बराबर हो तो व्यक्ति विज्ञान के क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल करता है।

17. यदि छोटी उंगली, अनामिका उंगली के नाखून तक पहुंचती है तो व्यक्ति लेखक, कलाकार और रचनात्मक कार्य करने वाला होता है।

18. यदि छोटी उंगली के पहले भाग (ऊपर वाला हिस्सा) पर खड़ी रेखाएं होती हैं तो व्यक्ति अच्छा वक्ता होता है। इस स्थिति के साथ ही हथेली अन्य बातें भी सामान्य होनी चाहिए।

19. छोटी उंगली के पहले भाग पर आड़ी रेखाएं हों तो व्यक्ति बहुत बातूनी होता है। ऐसे लोग झूठ भी बोलते हैं।

20. यदि उंगली के पहले भाग पर त्रिभुज का निशान बना है तो व्यक्ति धर्म और आध्यात्म में रुचि रखने वाला होता है।

21. छोटी उंगली के पहले भाग पर जाली का निशान हो तो व्यक्ति चोरी करने वाला या गलत आदतों का शिकार होता है।

22. यदि किसी व्यक्ति की छोटी उंगली के दूसरे भाग पर अस्पष्ट रेखाएं होती हैं तो व्यक्ति अनैतिक कार्य करने वाला हो सकता है।

23. इस उंगली के दूसरे भाग पर आड़ी रेखाएं होती हैं तो व्यक्ति भावुक होता है।

24. छोटी उंगली के दूसरे भाग पर क्रॉस का निशान होने पर व्यक्ति का जीवन सुखी नहीं होता है।

25. यदि छोटी उंगली पर खड़ी रेखाएं होती हैं तो व्यक्ति की रुचि मनोविज्ञान के क्षेत्र में होती है।

26. यदि छोटी उंगली के तीसरे भाग यानी नीचे वाले हिस्से पर यदि खड़ी रेखाएं अस्पस्ट और टेढ़ी हों तो व्यक्ति गलत आदतों का शिकार हो सकता है।

27. इस उंगली के तीसरे भाग पर त्रिभुज का निशान हो तो व्यक्ति जीवन में कोई प्रतिष्ठित पद प्राप्त करने वाला होता है।

28. छोटी उंगली के अंतिम भाग पर वृत्त का निशान बना हो तो व्यक्ति बेईमान हो सकता है। ऐसे लोग ईमानदारी दिखावा करने वाले होते हैं।




29. यदि छोटी उंगली के अंतिम भाग पर वर्ग का निशान हो तो व्यक्ति अनिश्चित व्यवहार करने वाला होता है।

30. यदि छोटी उंगली आगे या पीछे की ओर अधिक मुड़ी हुई दिखाई देती है तो व्यक्ति बेईमान हो सकता है।

ध्यान रखें- हस्तरेखा में दोनों हाथों की बनावट और रेखाओं का पूरा अध्ययन करना बहुत जरूरी है। यहां बताए गए लिटिल फिंगर के फल हथेली की अन्य स्थितियों से बदल भी सकते हैं। इसी वजह से किसी व्यक्ति के बारे में सटीक भविष्यवाणी करना हो तो दोनों हथेलियों का अध्ययन करना चाहिए।

Source

कोई टिप्पणी नहीं