loading...

Son Doong Cave – वर्ल्ड की सबसे बड़ी गुफा (World’s Biggest Cave)

Share:
Son Doong Cave, World’s Biggest Cave: History in Hindi- आज  हम आपको  ले चलते है वर्ल्ड की सबसे बड़ी गुफा की सेर पर, यह गुफा Vietnam के जंगलो के बिच में स्थित है। यह गुफा Son Doong के  नाम सबसे से जानी जाती है।
Inside Son Doong




इस की खोज 1991 में हो खान नाम के एक आदमी ने की थी।  लेकिन पानी की भयंकर गर्जना एवं अँधेरे के कारण किसी की भी गुफा के अंदर जाने की हिम्मत नहीं पड़ी। इसलिए इस गुफा के अंदर की दुनिया इसकी खोज के 18 सालो तक यानि 2009 तक लोगो के लिए अनजान रही।  सन 2009 में  British Cave Research Association ने एक अभियान चलाकर इसके अंदर की झलक दुनिया को दिखलाई।
Inside the cave

यह अभियान 10 से 14 अप्रैल 2009 के बिच चला था लेकिन उनका अभियान बिच में ही एक बहुत बड़ी दीवार के कारण रुक गया था। इस गुफा से निकासी का रास्ता 2010 में खोज गया जब एक दल ने उस 200 मीटर उची दीवार को पर किया।
Rappelling into the cave




उन्होंने पाया की यह गुफा Vietnam की पिछली सबसे बड़ी गुफा से 5 गुना तथा विश्व की तब तक की  सबसे बड़ी गुफा, Malaysia की Deer Cave से 2 गुना बड़ी है। इस गुफा का कुछ हिस्सा उपर से टुटा हुआ है जहा एक छोटा सा जंगल है।  यह गुफा 5 . 5 मिल लम्बी है। इस पूरी गुफा में एक गर्जना करती हुई नदी बहती है। इस गुफा में 300 मिलियन साल पुराने जीवाश्म भी मिले है।
Camping in the cave




इस गुफा को इस साल पहली बार Tourists के लिए खोला गया औ एक Tour आयोजित किया गया जिसमे की 6 मेम्बर थे  जो की अब हर साल फरवरी से अगस्त के बिच में आयोजित किया जायेगा। गुफा की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए Tourist  की संख्या बहुत कम रखी गयी है, 2014 के लिए केवल 220 Tourist की लिमिट है।

All image by oxalis.com

Source

कोई टिप्पणी नहीं