loading...

पीले दांतों को सफेद कैसे चमकाएं - How to brighten yellow teeth

Share:
गुटखे से दांत हो गए हैं काले? तो अपनाएं ये 1 मिनट वाला नुस्‍खा




दांतों पर एक काली गंदी सी परत जम जाती है खुलकर हंसना सेहत के लिए जरूरी होता है! केमिकल दांतों के जड़ों को कमजोर बना देते हैं।
गुटखा सेहत के लिए हानिकारक है यह जानने के बावजूद कुछ लोग इसका सेवन करते हैं। इससे न केवल आपके शरीर को बल्कि आपके दांतों को भी बहुत नुकसान होता है। लंबे समय तक गुटखे का सेवन करने से दांतों पर एक काली गंदी सी परत जम जाती है जिससे पर्सनैलिटी तो खराब होती है साथ ही साथ कैंसर के खतरा भी बढ़ा जाता है। सेहत को ध्‍यान में रखते हुए आपको तुरंत इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। लेकिन अगर आपके दांत गुटखे के कारण काले हो गये है तो हमारे दिये इस उपाय की मदद से इसे आसानी से हटाया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको दांतों से तंबाकू के काले निशान 1 मिनट में हटाने वाला आसान घरेलू नुस्‍खा बता रहे हैं।

गुटखे से होने वाले दांतों के कालेपन को दूर करता है ये उपाय खुलकर हंसना सेहत के लिए कितना जरूरी होता है शायद यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन दांतों के गंदे होने पर हम खुलकर हंस नहीं पाते और दांतों के कालेपन को दूर करने के लिए कई प्रकार के केमिकल युक्‍त टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं। यह केमिकल दांतों के जड़ों को कमजोर बना देते हैं। लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि अगर गुटखे के सेवन के कारण आपके या आपके किसी जानकारी के दांत काले हो गए हैं तो बेकिंग सोडा या खाने वाला सोडा और नींबू की मदद से आप अपने दांतों को साफ कर सकते हैं। नींबू में प्राकृतिक ब्‍लीचिंग गुण मौजूद होते है और 1 मिनट में होने वाला यह आसान घरेलू उपाय दांतों को आसानी से साफ करता है। आइए जानें इसे कैसे बनाया या इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

सामग्री
बेकिंग सोडा - थोड़ा सा
नींबू - आधा कटा नींबू
नारियल पानी- थोड़ा सा


इस्‍तेमाल का तरीका

सबसे पहले आपको अपने दांतों में ब्रश करना है।
फिर थोड़ा सा बेकिंग सोडा (खाने वाला सोडा भी कहलाता है) अपने हाथों में लेना हैं।
सोडे को हाथों में लेने से पहले हाथों को अच्‍छी तरह से साफ कर लें।
फिर आधे चम्‍मच से भी कम बेकिंग सोडे को लेकर उसमें दो से चार बूंद नींबू सोडा मिलाना है।
अब इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें।
फिर इसे पेस्‍ट से अपने दांतों की अच्‍छे से मसाज कर लें।
मसाज करने के तुरंत बाद अपने दांतों को नारियल पानी से धो लें।
इस 1 मिनट के उपाय को करने से कुछ ही दिनों में आपके दांतों का कालापन दूर हो जाऐगा।

अन्‍य उपाय
पानी में नींबू का रस मिलाकर नियमित कुल्ला करने से भी दांतों का कालापन दूर होता है।
काले दांतों को साफ करने के लिए नीम के दातून से बेहतर विकल्प और कोई हो ही नहीं सकता। नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते है जिससे दांत स्वस्थ होने के साथ मजबूत बनते हैं।
संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखा लें फिर इसका पाउडर बनाकर अपने दांतों को साफ करें दांतों का कालापन दूर होने के साथ दांत मजबूत भी होंगे।
वैसे तो जितना हो सके नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहने की कोशिश करें।

कोई टिप्पणी नहीं