loading...

बिल गेट्स के वो 12 सिद्धांत, जिनके कारण वो हुए सफल-12 principles of Bill Gates that made him successful

Share:
बिल गेट्स के वो 12 सिद्धांत, जिनके कारण वो हुए सफल

12 Theory of Bill Gates for success in Hindi :आज हम आपको माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ और चेयरमैन बिल गेट्स के उन 12 फंडों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर वह ज़िन्दगी में सफल हुए।

सबक-1: दुनिया को बदल डालो या घर पर बैठो
इससे समझ में आता है कि वे कैसे अपना जीवन निर्वहन करते हैं। दुनिया को और बेहतर बनाने के लिए काम करो। भले ही वह एक वर्जन, प्लेटफॉर्म, सिस्टम, आइडिया, रीज़न या इनोवेशन हो, इसे करना ही चाहिए। वे यह जानते हैं कि अपने प्रभाव को और प्रभावी तरह से कैसे इस्तेमाल करना है।
सबक-2: रास्ता बनाते चलो
हमेशा आपके लिए कोई रास्ता तैयार नहीं रहेगा। आपको कुछ तो करना ही होगा। कभी लोगों को यह भी लगेगा कि आप सनकी हैं। कई बार आपके कदम मंजिल के पास हो सकते हैं। गेट्स का मानना रहा है कि पर्सनल कम्प्यूटर हर टेबल, हर घर और हर लिविंग रुम में होना चाहिए। यह हमारे काम के तरीकों को बदल देगा।
सबक -3: अपना असर पैदा करो
वे प्रभाव के अनुसार ही अपना चयन करते रहे हैं। भले ही वह जज्बे की बात हो या किसी काम में लगने की। वे अपना प्रभाव जमा कर रहते हैं। कोई काम वे कर सकते हैं, सिर्फ इसीलिए काम नहीं करते हैं। वे इसलिए काम करते हैं, क्योंकि वह अहम है और वह इसे नए मुकाम पर ले जा सकते हैं।
सबक-4: मानवता का सबसे बड़ा लाभ समान धरातल पर रहने का है
बिल गेट्स का स्पष्ट मानना है कि जो भी लोग हैं, सब समान हैं। मदद उनकी की जानी चाहिए, जो खुद की मदद नहीं कर पाते हैं। सभी को जीवन में अवसर पाने का हक है, इसमें आ रहे अवरोधों को दूर करना चाहिए।
सबक-5: तत्काल जो जरूरी है उसे समझें
इस पर गौर करना चाहिए। दुनिया तेजी से बदल रही है। बाजार बदल चुके हैं। उनका मानना है कि सॉफ्टवेयर के व्यवसाय में जब तक आप कुछ समझ पाते हैं, तब तक देर हो चुकी होती है और आप संकट में घिर जाते हैं। तब खुद को बचा पाना मुश्किल हो जाता है। यदि पहले से चिंता नहीं करेंगे तो भागते ही रहेंगे।
सबक- 6: बाज़ार में हमेशा सही चीजें नहीं चलती हैं
बाजार के अनुसार वैज्ञानिक, कम्युनिकेटर्स, विचारक और मनीषी नहीं चलते हैं। इसके लिए सरकार को सही हालात बनाने होते हैं। केवल इन बातों पर ध्यान देकर और बुद्धिमान लोगों को जोड़कर वह प्रगति कर सकते हैं, जो हम चाहते हैं।
सबक-7: अपने आदर्शों के साथ जीवन बिताओ
जब भी दुनिया को आभास होगा कि आप क्या हैं, आप नजरों में आएंगे और इन्हीं मूल्यों के कारण लोग आपकी ओर आकर्षित हो सकेंगे। माइक्रोसॉफ्ट में बिल गेट्स ने ही लोगों को आकर्षित किया। जज्बा दुनिया को बदलने का था। इनके साथ जुड़ने वालों ने टेक्नोलॉजी और इनोवेशन से जीवन को बेहतर बनाया।
सबक-8: अच्छा काम सही लोगों के साथ रहने से और बेहतर हो सकता है
बिल गेट्स ने ऐसा कल्चर बनाया कि बेहतर और साफ चरित्र वाले लोग जुड़ते रहे। आसपास अच्छे लोग थे, इसलिए वह ऊपर उठ सके।
सबक-9: हर तरह के व्यवसाय में इनोवेशन दिल और आत्मा होता है
खेल में आगे रहने के लिए या फिर खेल में बने रहने के लिए आपको इनोवेशन जारी रखने पड़ेंगे। अपने प्रोडक्ट में इनोवेशन करें। प्रोसेस, मार्केट आदि सभी में इसे लागू करें। बिल गेट्स हमेशा इनोवेशन को अपने प्रभाव को कायम करने के लिए इस्तेमाल करते रहे हैं।
सबक-10: ऐसा मंच बने, जहां लोग आगे बढ़ सकें
किसी चीज़ को बनाने में अपनी भूमिका देखें और जानें कि आप क्या बेहतर कर सकते हैं।
सबक-11: हमेशा नया सिस्टम बनाने की सोचें
छोटे और बड़े स्तर पर सिस्टम बनाएं। इसमें इनपुट और आउटपुट दोनों होते हैं। आप तब बहुत प्रभावी हो जाते हैं, जब आपको पता लगता है कि कोई सिस्टम है, जो काम कर रहा है।
सबक-12: एक्शन लेना बेहद जरूरी
किसी चीज़ की धुन को कैसे अमल में लाएं, इसके लिए जरूरी है एक्शन लें। विचार कई लोगों के पास होते हैं, सही अंतर अमल में लाने का होता है।

कोई टिप्पणी नहीं