loading...

मिलिनियर्स की लाइफ चेंजिंग हैबिट्स-Life Changing Habits of Millionaires

Share:

मिलिनियर्स की लाइफ चेंजिंग हैबिट्स


दोस्तों अगर आप भी मिलेनियर्स बनना चाहते है तो आपको अपने जीवन जीने का तरीका बदलना होगा आपको अपनी जिंदगी में कुछ नया करना होगा। पुराने ढर्रे पर रहकर आप सफल तो क्या कामयाबी की एक सीढी भी नहीं चढ़ सकते। आपको मन में चल रही हर उस तरह की दुविधा और Negativity से छुटकारा पाना होगा और संकल्प लेना होगा की आप भी मिलेनियर्स बनकर दिखा सकते हैं। दोस्तों जहा तक मेने जाना हैं मिलेनियर्स और आम आदमी में कुछ आदतों का फर्क होता हैं, अगर इन आदतों को अपने जीवन में अपना ले तो आप भी मिलेनियर्स बन सकते हैं। यह कोई असंभव कार्य नहीं हैं। अगर आप थोड़ा सा अभ्यास करे तो जीवन में सफलता प्राप्त करने की आदत विकसित कर सकते हैं। दोस्तों क्या आप जानते हैं वो कौन सी ख़ास आदते हैं, जो आम आदमी को भी मिलेनियर्स बना सकती हैं-
ना कहना सीखे ~ Learn ‘No’ to Say
दोस्तों हर काम के लिए हां कहने से आपके ऊपर दबाब आ जाता हैं। सिर्फ उन्ही कार्यो के लिए हां कहना चाहिए, जिन्हें आराम पूरा कर सकते हो। अगर किसी काम को समय पर पूरा नहीं कर सकते और हा कर दिया तो आप मुसीबत में फास सकते हैं। जब कामों के लिए मना करते हैं तो पढ़ने, सीखने,सोने,सवाल पूछने, दोस्तों से मिलने और जीवन से प्यार करने के लिए समय मिल पाता हैं। ना कहकर शांति के साथ जीवन जी सकते हैं।
प्यार करना सीखे~ Learn To ‘Love’
मेरा मानना हैं की प्यार दुनिया का एकमात्र धर्म होना चाहिए, प्यार से ही दुनिया चलती है। अगर आप लोगों को, आपने आस पास के माहौल को, चीजों को प्यार करते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता हैं।
प्यार करने पर आप दुनिया से एक तारतम्य बना लेते हैं। प्यार करने पर आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार होता हैं। प्यार से आपके विचारो को नई उचाई मिलती हैं। अगर आप दुनिया से प्यार नहीं करेंगे तो सफलता नहीं मिल पायेगी। दोस्तों बड़े बड़े उद्दोगपतियों ने इसी मंत्र से अपने काम को नई उचाईयां दी हैं। ये आदत आपके जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।
“हमारे जीवन में जो भी दृढ और स्थायी ख़ुशी है उसके लिए नब्बे प्रतिशत प्रेम उत्तरदायी है.”
C. S. Lewis सी. एस . लुईस
गलतियों से ना घबराए ~ Don’t Fear Of ‘Mistakes’
अगर सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो गलतियों से बचने की कोशिस नहीं करनी चाहिए। इसके बजाये गलतियों से सीखने की कोशिश करनी चाहिए। जो आपके लिए नया Experience लाती हैं। गलतियों का गहनता से अध्ययन करना चाहिए। अगली बार उन्ही गलतियों को करने से बचना चाहिए। हर बार एक नयी गलती करने पर आप नई चीज सीखते हैं। गलतियां ही करके लोग सफल होते हैं और ये सार्वभौमिक सत्य भी हैं। गलती हो जाने पर उसे स्वीकार करने में किसी तरह की शर्म महसूस नहीं होनी चाहिए। यही आपके लिए सेहतमंद होगा।
“गलती करने में कोई गलती नहीं है ।गलती करने से डरना सबसे बडी गलती है।”
                                                                                                           — एल्बर्ट हब्बार्ड
बहाना बनाने से बचें ~ Don’t Make ‘Excuses’
जो व्यक्ति जीवन में बहाने बनाता हैं वह सफल तो दूर की बात है अपनी छोटी सी पहचान भी नहीं बना पाता। शिकायत करने और बहाने बनाने से आप नकारात्मक हो जाते हैं जो आपके लिए अच्छी खबर नहीं हैं। इससे दिमाग काम करना बंद कर देता हैं। जबकि सफल लोग खुद अपनी मुश्किलों को कम करते हैं। वे किसी पर दोषारोपण नहीं करते हैं। वे लक्ष्य की तरफ ध्यान देते हैं, ना की समस्याओं की ओर। जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान दे।
“बहाने लगाने वाला एक तरह से खुद पर ही आरोप लगाता हैं।”
जल्दबाजी ना करें ~ Don’t So ‘Haste’
आप किसी भी मिलेनियर्स से मिलने वह एक दिन में अमीर नहीं बना हैं, इसके लिए उसने वर्षो मेहनत की हैं। सफल होने के लिए लगातार कड़ी मेहनत करनी होगी और जीवन की छोटी-2 सफलताओ का आनंद लेना होगा। ये एक जरुरी बात हैं की सिर्फ एक बड़ी सफलता पर संतुष्ट होने की बजाये, जीवन में मिलने वाली हर छोटी मोटी ख़ुशी को अपनाना होगा। कोशिस करें पर कभी जल्दबाजी ना करें।
“जल्दबाजी बढ़ने वाले लोग अक्सर गिर जाते हैं।”
अच्छे लोगों के साथ रहें ~ Live with Gentles’
दोस्तों अगर आप अच्छे लोगों के साथ रहेंगे तो आपके विचार भी Automatic ही अच्छे बन जायेंगे। इससे आपको सफलता प्राप्त करने में काफी फायदा मिलेगा। बुरे और Negative लोग आपको आगे बढ़ने से रोकते हैं। वे आपकी खूबियों के बजाये, कमियों पर Focus करते हैं। अच्छे और Positive लोग हमेसा दयालु रहते हैं। वे रास्ता रोकने के बजाये, रास्ता दिखने में विस्वाश करते हैं। सफल लोग हमेसा अच्छे दोस्तों का चयन करते हैं।
“बुरी संगत उस कोयले के समान है, जो गर्म हो तो हाथ को जला देता है और ठंडा हो तो काला कर देता है I”
कई कामों में दखल दें ~ Engage With ‘Multi-Tasks’
दोस्तों बाग़ का एक साधारण सा सिद्धान्त हैं की एक प्रतिशत बीज 50 प्रतिशत फूलों में तब्दील हो जाते हैं। इसलिए आपको बहुत ज्यादा बीज बोन चाहिए। जीवन में आपको सिर्फ एक काम के भरोसे नहीं रहना चाहिए। शुरुआत में आपको कई कामों में दखल देना चाहिए। इसके बाद जीवन खुद बा खुद आकर लेने लगता हैं। आपको अपने जीवन को एक दिशा में सेट करने के बजाये, हर सम्भावना पर विचार करना चाहिए।
आइडियाज लिखें हर रोज ~ Write Ideas Everyday
दोस्तों अगर आप रोज 10 Ideas के बारे में विचार करें और उन्हें अपनी किसी डायरी में लिख ले तो, आपका जीवन स्वत ही बदलने लगेगा। इससे आपके अंदर एक सुपरपावर आ सकती हैं। दोस्तों सुनने में यह अजीब लगता होगा पर इस आदत को 6 माह के लिए अपना कर देखें। रोज मन में आने वाले अच्छे विचारों को लिखने की आदत विकसित करें और उसके बाद जीवन में होने वाले बदलावों पर गौर करें। आप बदलाव होते हुए देखेंगे।
सवाल करना सीखे ~ 
दोस्तों इंसान का विकास सवाल पूछने की प्रवति की कारण ही हुआ हैं। अवसर हमेसा सवालों के अंदर ही छुपे होते हैं। अगर आप अच्छे सवाल पूछते हैं तो आपको अच्छे जबाव मिलते हैं। सवाल पूछने में किसी भी तरह की शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए। सवाल पूछकर ही आप अपने मन में चल रही, दुविधा को दूर कर सकते हैं। सवाल पूछने की आदत को बनाये रखें।
“प्रश्न करने का अधिकार मानव प्रगति का आधार है।”
वारेन बिफेट नियम (5/25) warren buffett Principle
दोस्तों आपको अरबपति वारेन बफ़ेट का सफलता प्राप्त का एक नियम बताते हैं। वह कहते हैं की उन 25 चीजों की एक List बनाये जो पुरे जीवन में करना चाहते हैं। इसके बाद उनमे से Top 5 चीजे चुन ले और शेष 20 के बारे में कभी ना सोचे, क्योंकि यदि उन 20 चीजों के बारे में सोचना शुरू कर दिया तो सबसे महत्वपूर्ण 5 चीजों के बारे में विचार नहीं कर पाएंगे।
“खर्च करने के बाद जो बचता है उसे न बचावें, लेकिन बचत करने के बाद बच जाता है उसे खर्च करें।”                                                                      
                                                                                  -Warren Edward Buffett वॉरेन एडवर्ड बफे
पछतावा ना करें ~ Don’t Be ‘Remorse’
दोस्तों हो सकता हैं की आपका जीवन पहले काफी ख़राब स्तिथि में रहा हों, या आपको कभी भी आगे बढ़ने का मौका ना मिला हो पर इसको दुखी होने या पछताने से कुछ हासिल होना नहीं हैं। इससे आप सिर्फ Negative बनते हैं। आपको भविष्य के बारे में विचार करना चाहिए और कभी भी अपने पुराने निर्णयों को लेकर परेशां नहीं होना चाहिए।
विज़न का पीछा करो, पैसे का नहीं; और अंत में पैसा तुम्हारा पीछा करेगा – टोनी हसिएह
अपनी मासूमियत बरक़रार रखना ~ Keep You ‘Innocence’ Intact
दोस्तों आपको हर रोज एक ऐसा काम करना चाहिए जो आप बचपन में करना पसंद करते थे। इससे जीवन को नई ऊर्जा मिलती हैं। अपने अंदर मौजूद बच्चे को मरने ना दे। बच्चो जैसा भोलापन, मासूमियत और जिज्ञासा ही आपको सफल बना सकती हैं। जीवन में आगे बढ़ने की कोशिश करे, जो भी करना चाहते हैं वह रोज 1 प्रतिशत ज्यादा करें और कमाल देखें। ये आपको जरूर सफल बनाएंगी और आप भी होंगे एक मिलेनियर्स।
“अधिक से अधिक भोले, कम ज्ञानी और बच्चों की तरह बनिए. जीवन को मजे के रूप में लीजिये – क्योंकि वास्तविकता में यही जीवन है।”
– ओशो OSHO
दोस्तों लक्ष्य के प्रति समर्पित और कर्मठ इंसान के लिए विफलता और Negativity जैसी कोई चीज नहीं होती। अगर एक दिन में आप 100 बार गिरते हैं तो इसका मतलब हुआ कि आपको 100 सबक मिल गए। अगर आप अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित हो जाएं, तो आपका दिमाग भी उसी तरह Automatic ही सुनियोजित हो जाएगा। जब आपका दिमाग सुनियोजित रहेगा तो आपकी भावनाएं भी उसी के अनुसार रहेंगी, क्योंकि जैसी आपकी सोच होगी, वैसी ही आपकी भावनाएं होंगी। एक बार जब आपकी सोच और आपकी भावनाएं सुनियोजित हो जाएंगी, आपकी ऊर्जा की दिशा भी वही होगी और फिर आपका शरीर भी एक लय में आ जाएगा। जब ये चारों एक ही दिशा में बढ़े तो लक्ष्य हासिल करने की आपकी क्षमता गजब की होगी। फिर कई मायनों में आप अपने भाग्य के रचयिता होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं