loading...

सच्चे आदमी की खोज-Search for true man

Share:
सच्चे आदमी की खोज
एक बादशाह (सुल्तान) - को सच्चे आदमी की बडी खोज थी । अन्य कर्मचारी राज्य-कर वसूल करके खा जाया करते थै । बादशाह का मंत्री बडा योग्य व्यक्ति था । 

आप सारे राज्य में डिंढोरा पिटवा दीजिये कि आपकी राज्य-कर वसूल करने वाले एक योग्य अधिकारी की आवश्यकता है । जब भेंट के लिये लोग आयें, तब उनसे आप नाचने के लिये कहियेगा । बुद्धिमान् मंत्री (सम्मतिदाता) ने बादशाह से निवेदन किया ।

Success motivational story in hindi

सारे राज्य में यह बात बिजली की तरह फैल गयी कि बादशाह को योग्य कर्मचारी की आवश्यकता है । आवेदक निश्चित समय पर राजमहल के सामने एकत्र हो गये । बादशाह जिस कमरे में  भेंट के लिये बैठा हुआ था 

उसमें जाने का रास्ता एक गलियारे से था, जिसमें इतना अँधेरा था कि हाथ पसरि भी नहीं सूझता था । लोग राज सिंहासन के सामने एकत्र हो गये । 

बादशाह ने उनमें से प्रत्येक को बारी-बारी नाचने के लिये कहा । लोग झेंप गये और बिना नाचे ही, वे सब, एक व्यक्ति को छोडकर बाहर चले आये । जो आदमी सिंहासन के सामने खड़ा था वह नाचने लगा । 

यह व्यक्ति सच्चा है । ' मत्री ने बादशाह को बताया । मंत्री ने कहा कि मैंने अन्धकारपूर्ण गलियारे में सोने के बहुत-से सिक्के बोरे में भरकर रखवा दिये थे । जो बेईमान थे उन्होंने अपनी जेबें मोहरों से भर ली थीं। यदि वे नाचते तो उनकी चोरी का रहस्य प्रकट हो जाता । बादशाह को सच्चा आदमी मिल गया । …रा० श्री० 

कोई टिप्पणी नहीं