Tuesday, November 30, 2021

विंडोज 11 के बिल्ट-इन पोमोडोरो टाइमर का उपयोग कैसे करें ||

विंडोज 11 के बिल्ट-इन पोमोडोरो टाइमर का उपयोग कैसे करें

विंडोज 11 के क्लॉक ऐप में "फोकस सेशन" फीचर है, जो अनिवार्य रूप से एक बिल्ट-इन पोमोडोरो टाइमर है। पोमोडोरो समय प्रबंधन तकनीक उत्पादक फोकस बनाए रखने, और अब विंडोज 11 उपयोगकर्ताओं को किसी भी तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर के बिना यह कोशिश कर सकते हैं के लिए एक लोकप्रिय तरीका है।


5-चरणीय पोमोडोरो विधि

पोमोडोरो का अर्थ इतालवी में "टमाटर" होता है और यह नाम टमाटर के आकार के रसोई टाइमर से आता है जिसका उपयोग विधि के निर्माता फ्रांसेस्को सिरिलो द्वारा किया जाता है। एक फोकस सत्र "पोमोडोरो" के समान होता है और तकनीक एक निश्चित चक्र का उपयोग करती है:
अपने लिए एक कार्य निर्धारित करें।
घड़ी पर टाइमर सेट करें। पारंपरिक पोमोडोरो फोकस सत्र 25 मिनट लंबा है।
टाइमर बंद होने तक काम करें।
पांच मिनट का टाइमर सेट करें और जब तक यह खत्म न हो जाए तब तक आराम करें।
दोहराना।

हर चार पोमोडोरोस के बाद, एक लंबा ब्रेक सेट करें: आमतौर पर, 15 से 30 मिनट। बहुत से लोग पाते हैं कि इस वैकल्पिक कार्य और विराम पद्धति का पालन करके, वे हमेशा तेज और उत्पादक होते हैं और जलन और थकान से बचते हैं। हर 25 मिनट में उठना और थोड़ा सा खिंचाव करना भी शायद एक अच्छी बात है!
विंडोज 11 में पोमोडोरो कैसे सेट करें?

अपने पोमोडोरो सत्र को चालू रखने के लिए, विंडोज 11 स्टार्ट मेनू खोलें और पिन किए गए आइटम के नीचे "घड़ी" देखें। यदि आपके पास बहुत अधिक है तो आपको नीचे स्क्रॉल करना पड़ सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप खोज बार में "घड़ी" टाइप कर सकते हैं और परिणाम में दिखाई देने पर ऐप खोल सकते हैं।

क्लॉक ऐप खुलने के बाद, बाईं ओर के साइडबार में फोकस सत्र चुनें। आपको चार उपखंड दिखाई देंगे:
फ़ोकस सत्र विजेट, जहाँ आप सत्र की लंबाई निर्धारित कर सकते हैं।
एक कार्य अनुभाग, जो माइक्रोसॉफ्ट टू डू के साथ एकीकृत है।
एक दैनिक प्रगति मीटर, यह दिखाने के लिए कि आपने कितने सत्र पूरे किए हैं।
आपकी घड़ी के साथ समन्वयित फ़ोकस-आधारित संगीत प्लेलिस्ट तक पहुँचने के लिए एक Spotify विजेट।

सत्र की अवधि निर्धारित करने के लिए, टाइमर पर ऊपर या नीचे तीरों पर क्लिक करें। फोकस सेशन टाइमर की एक खामी यह है कि इसमें 25 मिनट की क्लासिक पोमोडोरो लंबाई नहीं है। हालांकि, यदि आप इसे 45 मिनट के लिए सेट करते हैं, तो आपको बीच में पांच मिनट के ब्रेक के साथ 20 मिनट के दो सत्र मिलेंगे। यदि आप इसे 135 मिनट पर सेट करते हैं, तो आपके पास 23 मिनट के सत्र होंगे जिसमें पांच मिनट का ब्रेक होगा, जो पोमोडोरो के काफी करीब है!

एक बार जब आप अपनी वांछित सत्र लंबाई निर्धारित कर लेते हैं, तो फोकस सत्र शुरू करें बटन पर क्लिक करें और काम पर लग जाएं!
फोकस सत्रों को अनुकूलित करना

बुनियादी फ़ोकस सत्र कार्यक्षमता का उपयोग करना आसान है, लेकिन आप अनुकूलन विकल्पों में खुदाई करके इससे और भी अधिक प्राप्त कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, टाइमर विजेट के ऊपरी-दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और "सेटिंग देखें" चुनें।


यहां, आप टाइमर के कॉस्मेटिक पहलुओं को बदल सकते हैं, उन विजेट्स को हटा सकते हैं जो आप नहीं चाहते हैं, और विभिन्न ध्वनियों को संशोधित कर सकते हैं जो चीजें शुरू या समाप्त होने पर संकेत देती हैं।


हालांकि, यहां सबसे महत्वपूर्ण विकल्प फोकस अवधि खंड है। ड्रॉपडाउन पर क्लिक करें और आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि फोकस और ब्रेक अवधि कितनी लंबी होनी चाहिए।


इसलिए यदि आप पांच मिनट के बजाय 15 मिनट का ब्रेक पसंद करते हैं, तो आप इसे यहां निर्दिष्ट कर सकते हैं। अब आप उत्पादक होने के लिए तैयार हैं!

और, Microsoft To Do के कार्य एकीकरण शिष्टाचार के साथ, आप अपने फ़ोकस सत्र के दौरान पूरा करने के लिए कार्य भी चुन सकते हैं—और जब आप समाप्त कर लें तो उन्हें चेक करें।

आगे पढ़िए

No comments:

Post a Comment