loading...

Drinks for weight loss in Hindi : जल्दी करना है वजन कम, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 Drinks-To lose weight fast, then include these 7 drinks in your diet.

Share:
Drinks for quick weight loss in Hindi : जल्दी करना है वजन कम, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 Drinks –  वज़न कम करने के लिए क्या खाना है, क्या नहीं खाना है, अक्सर यह हिदायत दी जाती है। लेकिन आपको बता दें कि आपकी पाचन शक्ति जितनी अच्छी होगी, आपका वज़न भी उतनी जल्दी घटेगा। इसलिए ये हैं ज़रूरी ड्रिंक्स जो आपको वज़न जल्दी कम करने में मदद करती हैं, क्योंकि इनसे आपका मेटाबॉलिज़्म भी अच्छा होता है और कैलोरी भी बर्न होती है।

1- फैट फ्री मिल्क (Fat free milk)

अपनी डाइट मे फैट फ्री मिल्क शामिल करें और इसे रोज़ाना पिएं। इससे आप जल्दी वज़न कम कर पाएंगे। कैल्शियम होने के चलते, यह फैट सेल्स जल्दी कम करता है। इससे कुछ दिनों में आपके इंच कम होने लगेंगे। कैल्शियम के अलावा इसमें और भी न्यूट्रिएंट्स मौजूद हैं, जो मेटाबॉलिज़्म को ठीक रखते हैं।

2- वाटर (Water)

यह वो ड्रिंक है जो वज़न कम करने के लिए हर डायटीशियन, न्युट्रियशंस और फिटनेस इंस्ट्रक्टर पीने को कहते हैं। पानी पीने से आपकी बॉडी में जमा फैट खत्म कम होता है, आपमें पानी की कोई कमी नहीं होती और आपका मेटाबॉलिज़्म भी सही रहता है। एक स्टडी के अनुसार, जो लोग हर रोज़ 8 गिलास पानी पीते हैं, वो जल्दी वज़न कम कर पाते हैं।

3- नारियल पानी (Coconut Water)

गर्मियों में तो यह खूब पिया जाता है, लेकिन आप इसे सर्दियों में भी पी सकते हैं। इसे डेली डाइट में शामिल करने से यह आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है और एनर्जी भी देता है। इसे पीने से आपके शरीर में पानी की कोई कमी नहीं होती। खास बात है कि इसे पीने से आपकी भूख भी कम हो जाती है, यानी आपकी स्नैक्स खाने की इच्छा कम हो जाती है और आपको शुगर क्रेविंग्स भी नहीं होती। नारियल पानी से शरीर से टॉक्सिन्स भी निकल जाते हैं। सिर्फ यही नहीं, इसमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज़ भी हैं, यानी आप दिखते हैं जवां।

4- वेजिटेबल जूस (Vegetable Soup)

अगर आप इसे अच्छे से बनाना जानते हैं, तो यह टेस्टलेस नहीं बनता। इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं। वज़न जल्दी कम करने के लिए इसे ज़रूर पिएं। यह एनर्जी का स्रोत तो है ही, साथ ही इसमें कई विटामिन्स, न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स हैं। इसे बनाने के लिए कई सब्ज़ियों के जूस निकालें, जैसे पत्ता गोभी, गाजर, पालक, टमाटर और लेट्यूस। टेस्ट के लिए इसमें थोड़ी शहद और नमक भी मिलाएं। इस जूस को खाने से पहले पिना चाहिए।

5- ग्रीन टी (Green Tee)

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसके इफेक्ट और फायदे के लिए इसे बिना दूध के पीते हैं। यह कैंसर से भी प्रोटेक्ट करती है, स्किन को सॉफ्ट बनाती है और इसके कई हर्बल बेनिफिट्स हैं। हर रोज़ 3-5 कप ग्रीन टी पीने से आपकी बॉडी में 35-43 प्रतिशत फैट कम होता है। वज़न कम करने के लिए लोग ग्रीन टी पीते हैं।

6- शहद और नींबू का रस (Honey with Lemon water)

शहद से मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है और नींबू कैटालिस्ट का काम करता है। दोनों के कॉम्बिनेशन से वेट लॉस का प्रॉसेस तेज़ हो जाता है। इससे बॉडी से जल्दी फैट निकलता है। इसे बनाने के लिए गुनगुना पानी लें, उसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। इसे हर रोज़ सुबह खाली पेट लेने से आपकी कैलोरी बर्न होती है।

7- ब्लैक कॉफी (Black Coffee) 

ब्लैक कॉफी से भी मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है और शरीर को एनर्जी मिलती है। यह बॉडी फैट को कम करता है। इसे बिना चीनी के पिएं। अगर आप ब्लैक कॉफी में क्रीम, चीनी, मिल्क पाउडर या कोई और फ्लेवर डालेंगे, तो इसकी फैट बर्निंग प्रॉपर्टी कम हो जाएगी।

Source

कोई टिप्पणी नहीं