loading...

Health benefits of dark chocolate : चॉकलेट के 8 औषधीय गुण, जिन्हें जानकर आप रह जाएंगे हैरान-8 medicinal properties of chocolate that you will be surprised to know

Share:
Health benefits of dark chocolate in Hindi : ज्यादा चॉकलेट खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा नहीं होता है, लेकिन थोड़ी मात्रा में चॉकलेट खाने पर यह दवा की तरह काम करती है। जब भी कोई बच्चा चॉकलेट खाता है तो घर के बड़े उसे ये समझाते हैं कि चॉकलेट खाना उसकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, इसका एक कारण चॉकलेट के गुणों से अनजान होना भी है। जी हां, चॉकलेट में भी कुछ ऐसी खूबियां होती हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। चलिए आज जानते हैं चॉकलेट की कुछ ऐसी ही खूबियों के बारे में। (यहाँ चॉकलेट से मतलब डार्क चॉकलेट से है जिसमे कोको बिन्स की मात्रा ज्यादा होती है। )

Health benefits of dark chocolate in Hindi


1.तनाव दूर करती है
चॉकलेट में मूड ठीक करने और तनाव दूर करने का गुण पाया जाता है। जब भी आपका मूड खराब हो थोड़ी चॉकलेट खाएं। अच्छा महसूस करने लगेंगे।

2.मानसिक बीमारियों में
चॉकलेट में फ्लेवेनॉल होता है। फ्लेवेनॉल खून का संचार बेहतर तरीके से करता है। इसलिए चॉकलेट खाने से मानसिक रोगों में लाभ होता है।

3.दर्द भी भगाती है चॉकलेट
चॉकलेट खाने से शरीर में एंडोफिजिन नाम का हार्मोन उत्सर्जित होता है। इसीलिए चॉकलेट खाने से दर्द कम होता है। यह एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करती है।

4.डायबिटीज में भी
डार्क चॉकलेट में उपस्थित फ्लेवोनॉयड व ग्लाइकेमिक रसायन डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायता करते हैं। चॉकलेट खाने से इंसुलिन का प्रतिरोध कम होता है, जिससे शरीर में शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है।

5.दिल के लिए लाभकारी
चॉकलेट में कॉपर और पोटैशियम पाया जाता है। इसीलिए यह दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखती हैं। चॉकलेट ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। साथ ही, इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी हमेशा कंट्रोल में रहता है।

6.ब्लड प्रेशर में
चॉकलेट खाने से ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है। डॉर्क चॉकलेट में बड़ी मात्रा में फ्लेवोनॉयड और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। चॉकलेट को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हफ्ते में दो या तीन बार खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।

7.खांसी में करें उपयोग
क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट खांसी में फायदेमंद होती है। लंदन के चिकित्सा शोधकर्ताओं ने कोको में मिलने वाले थियोब्रोमाइन तत्व से भरपूर ऐसी चॉकलेट तैयार की है। जिसे खाकर खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है।

8.तुरंत एनर्जी के लिए
जिन लोगों को अचानक चक्कर आने या ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या हो, उन्हें हमेशा अपने पास चॉकलेट रखना चाहिए। जब भी कमजोरी महसूस हो तुरंत चॉकलेट खा लें। इससे बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है।

Source

कोई टिप्पणी नहीं