loading...

सफल लोग कभी नहीं कहते ये बातें, आप भी रहे दूर-Successful people never say these things, even you stay away

Share:

सफल लोग कभी नहीं कहते ये बातें, आप भी रहे दूर




स्टीव ने सीखा कि इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां और किसके घर पैदा हुए है। अरबपतियों को इस बात से फर्क पड़ता है कि वह मानसिक तौर अपने लक्ष्य को हासिल करने के के लिए तैयार रहे। यह माइंडसेट लोगों को वेल्थ की ओर लेकर जाता है। आइए जानते है कि दुनिया भर के सफल लोग किन बातों को कभी भी नहीं मानते और न ही कहते हैं।
मैं अपने काम को पसंद नहीं करता
दुनिया भर के सभी सफल लोगों में एक क़्वालिटी हमेशा रहती है वह कभी भी अपने काम या वर्कप्लेस के बारे में शक़ या नापसंद नहीं करते, चाहे वह ज़िन्दगी के किसी भी मोड़ पर हों। चाहे वह किसी भी नकारात्मक माहौल में हो वह खुद को इस बयान से दूर रखते हैं। वह दूसरों का अपमान करने की जगह कंपनी या काम में मामलों को सुलझाने की कोशिश करते हैं।
यह ठीक नहीं है
क्या आपके प्रतिद्वंद्वी को अवॉर्ड, अप्रेजल मिला है और आपको कुछ नहीं मिला, जबकि आप उससे दोगुना काम करते हैं। सबसे सफल लोग यह गलती कभी नहीं करते। वह जीवन के अन्याय के बारे में पागल नहीं होते। अन्याय एक ऐसी चीज़ है जिसका आपको आदि होना चाहिए। सफलता आपको तोहफे में नहीं मिलती। आपको इसके लिए काम करना पड़ता है और यह दिखाना पड़ता है की आप इसके काबिल हैं।
इस काम को इसी तरह नहीं होना चाहिए
इनोवेशन सफल लोगों के व्यक्तित्व के लिए अहम है, चाहे वह किसी भी क्षेत्र में हों। आपको हमेशा नई चीज़ें सीखनी चाहिए और इस बात से डरना नहीं चाहिए। कोई भी व्यक्ति बिना कुछ नई चीज़ की कोशिश किए बिना कुछ हासिल नहीं कर सकता।
यह मेरा काम नहीं
यह बड़ा नियम जो सभी सफल लोग अपनाते है : अगर आप सच में सफल है तो आप दूसरों को सफल होने में मदद करेंगे। जैसा कि वॉरेन बफे ने कहा है, ‘आज कोई छाया में बैठा है क्योंकि लंबें समय पहले किसी ने यहां पेड़ लगाया था।
यह संभव नहीं है
सफल लोग जानते है कि सीमा और बाधाएं केवल दिमाग में रहती है और हम खुद ही सभी सीमाओं को पैदा करते हैं। इसी तरह के बयान आपको सफलता हासिल करने से रोकते हैं। हासिल करने वाले लोग कभी सीमाओं, परेशानियों, दिक्कतों को लेकर शिकायत नहीं करते हैं।
मेरे पास कोई च्वाइस नहीं है
यहां हमेशा ही विकल्प और संभावनाएं हैं और सफल लोग यह जानते हैं कि खुद के लिए संभावनाएं कैसे ढूंढनी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं