आज है।  Comedy King है।


“क्या आप हँसना चाहेंगे ??”  “क्यों नहीं !! यदि हंसाने वाला Kapil Sharma हो तो ।”  “आप ऐसा ही कहेंगे, हैं ना ?”  हमेशा सबको हंसाने वाले Kapil Sharma की साधारण-सी दिखने वाली जिंदगी यूं आसान ना था। अपने परिवार की मदद करने के लिए उन्हें बचपन में कपड़ा मिल में काम करना पड़ता था। पिता जब कैंसर से पीड़ित हुए तो उनकी जिंदगी और कष्टों में गुजरने लगा। पर हिम्मत नहीं हारा। दिल में – मन में अपने सपने को जिंदा रखा । मुंबई आया, संघर्ष किया और छा गया। तो आइये मित्र इस Hindi biography के द्वारा Kapil Sharma के जिंदगी के अलग-अलग भागों को करीब से जानते है…
kapil sharma hindi biography

Kapil Sharma का Childhood & Parents

कपिल शर्मा का जन्म अमृतसर के एक लोअर क्लास फैमिली में हुआ था। उनके पिता पंजाब पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल थे। पर कैंसर से लंबी लड़ाई लड़ने के बाद 2004 को वे सफदूरजंग अस्पताल, न्यू दिल्ली में अंतिम सांस ली। कपिल की माँ हाउस वाइफ़ है। उनके परिवार में एक बड़ा भाई अशोक कुमार शर्मा और एक छोटी बहन पूजा शर्मा है।
कपिल बचपन से ही बड़े मज़ाकिया और मस्तिजादें थे। इस बारे में उनकी माँ कहती है,
जब वह 4 साल का था। तब शादियों-पार्टियों में माईक को उठाकर बिना शर्माते हुए जोक सुना कर सभी को हँसाया करता था। पर वो पढ़ाई में भी अच्छा था। सभी उसे प्यार करते थे।
और उनकी माँ उनके बचपन की शरारतों को याद करते हुए कहती है,
वो एक थाली में चावल, दाल, हल्दी, सिदुर, नींबू आदि लेकर तरके सुबह किसी पड़ोसी के घर में रख आता और पूरे मौहल्ले में टोना-टोटका का अफवाह फैला देता था।
पिता की इनकम अच्छी ना होने के कारण उन्हें छोटी सी उम्र में कपड़ा मिल में काम भी करना पड़ा था, वहाँ से कमाए पैसों से उन्होंने सबसे पहले एक म्यूजिक सिस्टम खरीदा था।

Kapil Sharma का Education

बरहाल इस मस्तिजादें की प्रारंभिक शिक्षा अमृतसर के सरकारी स्कूल से हुई और कॉलेज की पढ़ाई हिन्दू कॉलेज, अमृतसर से।
कपिल ने कॉलेज में भी अपनी कॉमेडी को बरकरार रखा और कई थिएटरों में कॉमेडी के साथ सिंगिंग भी किया करते थे। कॉलेज की पढ़ाई के बाद वे एक म्यूजिक टीचर बन गए।
इस दौरान 2004 में उनके पिता की कैंसर के कारण मौत हो गई। जिस कारण उनके पिता की नौकरी बड़े भाई के बजाय उन्हें मिल रही थी, क्योंकि वे ज्यादा पढे लिखे थे।
पर उन्होंने सरकारी नौकरी को छोड़ अपने सपने को पूरा करने के लिए माया नगरी मुंबई में आ गए।
2005-06 में स्टृगल के दिनों में कपिल अमिताभ बच्चन के घर का चक्कर लगाया करते थे और फोन पर मम्मी के साथ यह खुशनसीब मुमेंट शेयर किया करते थे।
  • Kapil Sharma का Career
  • Read More - कभी पिता के साथ करते थे काम, एेसे खड़ी की कंंपनी - Ache Quotes
3 साल लगातार संघर्ष करने बाद 2007 में आखिरकार कपिल को एक बड़ा मौका मिला। वो था The Great Indian Laughter Challenge का सीजन 3, जिसके अमृतसर-Audition में वे फ़ेल रहे। पर दिल्ली के Audition में कोई भी उनका पत्ता नहीं काट सका।
कपिल शर्मा की कॉमेडी की सबसे बड़ी खासियत है कि उनका टॉपिक हमेशा धोबी, डॉक्टर, टीचर, दुकानदार जैसे साधारण लोगों पर केन्द्रित होता है और जब उन्हें कॉमेडी करते हुए कोई बात कहनी हो तो वे किसी दूसरे व्यक्ति का रूप नहीं औढ़ते, बल्कि अपनी अंदाज में सीधे बात करते है। यहीं चीजें उन्हें अन्य कोमेडियन से अलग बनाता है।
इसी कारण उन्होंने लोगों को गुदगुदाते हुए The Great Indian Laughter Challenge के सीजन 3 को जीता लिया और उन्हें इनामी राशि के तौर 10 लाख रुपये मिले।
कपिल ने भाई का दायित्व निभाते हुए उन पैसे से अपनी छोटी बहन का धूम-धाम से शादी करवाया।
इसके बाद उन्होंने Sony TV की पोपुलर कॉमेडी शो Comedy Circus को ज्वाइन की। जहां उन्होंने रिकॉर्डतोड़ इस शो के छह सीजन जीतकर एक नया कीर्तिमन स्थापित की।
इस सफलता के बाद कपिल को पोपुलिरिटी के साथ, कई बड़े Reality Shows से Invitations आने लगे। उन्होंने भी मौके को भुनाते हुए Jhalak Dikhla Jaa के सीजन 6 और छोटे मियां को होस्ट किया और उस्तादों का उस्ताद शो में बखुवी काम भी किया।
इतनी सफलता और इतनी पोपुरिटी के बावजूद भी कपिल संतुष्ट नहीं थे, क्योंकि उनका सपना कुछ और था। पर अब उनका सपना पूरा होने वाला था। जी हाँ 2013 में कपिल ने अपने प्रॉडक्शन कंपनी K9 Production के अंतर्गत कलर्स टीवी चैनल पर मोस्ट पोपुलर शो Comedy Nights with Kapil की शुरुआत की।
बा-खुदा ये शो इतना हिट हुआ कि रोज नए-नए टीआरपी के रिकोर्ड्स बनते जा रहे थे, फ़ैन फ्लोइंग दुगनी-तिगनी गति से बढ़ती जा रही थी। इसमें देशी नहीं बल्कि विदेशी भी शामिल थे। अवार्ड्स की बाढ़-सी आ गई थी।
उनकी बेहतरीन पेरफ़ोर्मेंस के कारण उन्हें 2013 में Forbes India में 93 वीं रैंक दी गई, 2014 में 33 वीं हो गई और मनोरंजन वर्ग में CNN-IBN Award से नवाजा गया।
2014 में कपिल को दिल्ली निर्वाचन आयोग द्वारा 2014 लोक सभा चुनाव के लिए ब्रांड अम्बेसेडर बनाया गया।
कपिल कई शो होस्ट करने के अलावा कई शो जैसे कौन बनेगा करोड़पति सीजन 8, द अनुपम खेर शो, फराह की दावत, आप की अदालत, DID, Indian Idol Junior, द वॉइस ऑफ इंडिया के गेस्ट भी रह चुके है।
2015 में कपिल ने यशराज की Movie Kis Kisko Pyaar Karoon से सिल्वर पर्दे पर डेब्यु किया। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को कई फिल्म समिक्षकों ने अच्छे नंबरों से पास किया और लोगों ने भी काफी पसंद किया।
अभी हाल में शुरुआत होने से पहले एक शो मीडिया में काफी सुर्खियां बटोर रहा है। जी हाँ वो है Most Awaiting टीवी शो The Kapil Sharma Show, जिसे 23 अप्रैल 2016 से Sony TV पर रात 9 बजे से देखा जा सकता है।

Personal Life & Family

कपिल शर्मा मुंबई में रहते है। पर हफ्ते में दो बार अपने परिवार के साथ रहते है। अमृतसर में नहीं, मुंबई में ही। वे अपने फैमिली को फ्लाईट के टिकट भेजते है और उनकी फैमिली उनसे मिलने के लिए मुंबई आ जाती है।
उनकी माँ अपने बेटे की सफलता से काफी खुश है और कहती है,
मैं अपने टोनी की इस सफलता से खुश हूँ। पर मैं इससे भी ज्यादा खुश हूँ, यह जानकार कि उसके पैर अभी भी जमीन पर है।

Quick Fact

Date of Birth (DOB) – 2 अप्रैल 1981
Birth Place – अमृतसर
Age – 35 साल (2016 में)
Height & Weight – 5’8″ & 64 किलो
Movie / Film – किस किस को प्यार करूँ, ABCD2
Mother – जनक रानी
Father – स्वर्गीय जितेंद्र कुमार
Brother – अशोक कुमार शर्मा
Sister– पुजा शर्मा
Hobbies – सूफी संगीत और गाना
वैवाहिक स्थिति – सिंगल
Love Affairs / Girlfriends  – Preeti Simoes, Bhavneet Chatrath
Wife – N/A
Children – N/A
Cars – Range Rover Evoque
Salary Per Episode – N/A
Net Worth – 20 करोड़ रुपये।

कुछ सवाल जवाब

क्या वे स्मोक करते हैं – नहीं
क्या वे ड्रिंक लेते है – नहीं
आपने अपने प्रॉडक्शन कंपनी का नाम K9 क्यों रखा ? – K से कपिल शर्मा और 9 वो तारीख है, जब मेरा कोमेडियन कैरियर स्टार्ट हुआ था।
ताजातरीन सक्सेस और सदाबहार कहानियों के लिए हमें FB पर Like करें 
फ्रेंड, आज कपिल शर्मा जिस मुकाम पर है, उन्हें ऐसे ही नहीं मिला। बल्कि वे किसी भी मौका को नहीं छोड़ते थे, यहाँ तक की यदि उन्हें बिना फीस के कोई एक्टिंग करना हो तो उसे भी नहीं छोड़ते थे। काम के प्रति उनकी सच्ची मेहनत और जुनून ने मात्र 3 तीन सालों में उनके सपनों को साकार कर दिया।  फ्रेंड जरूर शेयर इस Comedy King की Inspiring Story को, जो आपको सफलता का मंत्र दे रहा है।